इटली के पोम्पेई शहर में हुई 2,000 साल पुराने रथ की खोज

दक्षिणी इटली के प्राचीन शहर को दफन किए जाने के लगभग 2,000 साल बाद यह खोज सामने आई है. यह रथ सिविटा गिउलिआना में एक विला के घुड़साल के पास स्थित था जो प्राचीन पोम्पेई की दीवारों से लगभग 700 मीटर उत्तर में है.

आर्कियोलॉजिस्ट्स ने इटली के पुराने शहर पोम्पेई में अद्भुत चीज़ की खोज की है. पोम्पेई के पास एक विला में चार पहिया वाला रोमन सेरेमोनियल रथ को ढूंढा है. दक्षिणी इटली के प्राचीन शहर को दफन किए जाने के लगभग 2,000 साल बाद यह खोज सामने आई है. यह रथ सिविटा गिउलिआना में एक विला के घुड़साल के पास स्थित था जो प्राचीन पोम्पेई की दीवारों से लगभग 700 मीटर उत्तर में है.

यह रथ जेनिफर लॉरेंस की फिल्म हंगर गेम्स में घोड़ों की तरह एक सारथी द्वारा चलाए जाने वाले समारोहों में चलने वाली एक प्रकार की गाड़ी है. रथ ब्रोंज और टिन से बना है और जब आर्केलॉजिस्ट्स ने इसका खुलासा किया तो यह कथित तौर पर 'अछूत' था. यह एक लकड़ी के बचे हुए टुकड़े और रस्सियों की एक छाप के साथ पाया गया था जो कि पोम्पेई के आर्कियोलॉजिकल पार्क द्वारा की गई एक घोषणा के अनुसार था.

पोम्पेई के आर्कियोलॉजिकल पार्क ने रथ को "एक असाधारण खोज" कहा और कहा "यह एक यूनिक खोज को दर्शाता है जिसका इटली में कोई समानांतर नहीं है और इस प्रकार इसे एक अच्छी स्थति में रखा जाएगा. आर्कियोलॉजिकल पार्क के अधिकारीयों के अनुसार 79 ईस्वी में माउंट वेसुवियस के विस्फोट ने पोम्पेई को नष्ट कर दिया था. रथ को उस समय बख्शा गया जब स्ट्रक्चर की दीवारें और छत ढह गई थी और नए समय के प्राचीन चोरों द्वारा लूटपाट से भी यह बच गया जिन्होंने पार्क के माध्यम से सुरंगों को खोदा था लेकिन चार पहिया गाड़ी को नुकसान नहीं पहुंचाया था. 

दरसल यह पहली बार नहीं है कि ऐसी अद्भुत चीज़े पोम्पेई में पाई गई हैं. इससे पहले भी इस जगह पर बहुत अलग अलग खोज हो रखी हैं. हालांकि, रथ प्राचीन जगह पर पाया जाने वाला एक पहला प्रकार है. 

You Might Also Like