AIIMS डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया की चेतावनी, सर्दी के मौसम और पॉल्यूशन में घातक होगा कोरोना वायरस

डॉक्टर गुलेरिया का कहना है कि प्रदूषण के PM 2.5 लेवल में मामूली बढ़ोतरी भी कोरोना वायरस के मामलों को 8-9 फीसदी तक बढ़ा सकती है।

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का असर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। कई देशों में तो अब कोरोना ( Coronavirus ) की रफ्तार दोबारा से बढ़ती हुई नजर आ रही है। इस बीच भारत में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने की उम्मीद लगाई जा रही है और इसकी वजह है आने वाला सर्दी का मौसम। AIIMS के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ( Randeep Guleria ) ने भी इसको लेकर एक चेतावनी जारी कर दी है। उन्होंने ये कहा है कि ठंड के मौसम के साथ-साथ आने वाले दिनों में प्रदूषण की वजह से भी कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

8-9 फीसदी तक बढ़ सकता है कोरोना का खतरा

डॉक्टर गुलेरिया का कहना है कि प्रदूषण के PM 2.5 लेवल में मामूली बढ़ोतरी भी कोरोना वायरस के मामलों को 8-9 फीसदी तक बढ़ा सकती है। कोरोना के साथ प्रदूषण बढ़ने से फेफड़ों और श्वसन संबंधी बीमारियां भी और बढ़ सकती हैं। एक अंग्रेजी न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में गुलेरिया ने कहा है कि सर्दी के मौसम में लोगों को बहुत सावधानी रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा, 'चीन और इटली के डेटा बताते हैं कि जिन क्षेत्रों में जहां पीएम 2.5 के स्तर में थोड़ी भी वृद्धि हुई है, वहां कोरोना के मामलों में कम से कम 8-9 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई हैं।'

WHO का अनुमान, दुनिया की 10 फीसदी आबादी हो चुकी है कोरोना से संक्रमित

सर्दियों में घातक रूप ले लेगा कोरोना- डॉक्टर गुलेरिया

डॉक्टर गुलेरिया का मानना है कि सर्दियों के मौसम में प्रदूषण की वजह से अगर कोरोना के मामलों में तेजी देखने को भी मिलती है तो वो ज्यादा घातक भी होगी, क्योंकि पहले ही वायु प्रदूषण की वजह से फेफड़ों में सूजन आ जाती है और SARS-COV-2 भी मुख्य रूप से फेफड़ों को ही प्रभावित करता है जिससे सूजन होती है। ऐसे में संभव है कि कोरोना का असर अधिक देखने को मिलेगा।

ऐसे करें बचाव

डॉक्टर गुलेरिया ने इस खतरनाक वक्त में लोगों से घरों में ही रहने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि लोग ज्यादा घरों से बाहर ना निकलें और जाएं भी तो नियमों का ध्यान जरूर रखें। सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। इसके अलावा हैंड सैनिटाइजर का भी इस्तेमाल नियमित रूप से करें।

You Might Also Like