J&K: Corona काल में एक निकाह ऐसा भी, जानें

Corona के बढ़ते संक्रमण के बीच विभिन्न प्रकार के समारोह स्थगित कर दिए गए हैं, शादियां भी टल गईं है।

Corona के बढ़ते संक्रमण के बीच विभिन्न प्रकार के समारोह स्थगित कर दिए गए हैं, शादियां भी टल गईं है। परंतु रनसू के रहने वाले मनीर ने एक नई राह भी दिखाई है। कोरोना संक्रमित मनीर ने खुद को एकांतवास में रखते हुए पनासा बंधार की रहने वाली रजिया बीबी के साथ वीडियो कॉल के जरिए निकाह कर नई मिसाल पेश की है। मौलवी ने दोनों का निकाह पढ़वाया। फिलहाल रजिया को विदा कर उसकी मौसी के घर भेज दिया गया है। मनीर के स्वस्थ होने पर रजिया वहां जाएगी।

बताया जाता है कि रियासी जिले के कोटला रनसू में रहने वाले मनीर का निकाह पनासा बंधार की रहने वाली रजिया बीबी के साथ 8 अप्रैल को तय हुआ था। शिवखोड़ी ट्रैक पर घोड़ा चलाने वाले मनीर का कुछ दिन पहले कोरोना टेस्ट पॉजीटिव आया था। इसके बाद उसे तेरह दिन के लिए होम आइसोलेट कर दिया गया। दोनों परिवारों ने संकट की इस घड़ी में निकाह की तारीख नहीं बदलने का फैसला किया। 

दोनों परिवार ऑनलाइन निकाह पर सहमत हो गए। इसके लिए फॉरेस्ट राइट एक्ट के चेयरमैन लियाकत अली, पूर्व सरपंच बशीर अहमद से भी विचार विमर्श किया गया। शादी 8 अप्रैल को ही करवाने का फैसला हुआ। ऑनलाइन शादी में लड़के पक्ष की तरफ से 40 लोग शामिल हुए। इसमें कोरोना प्रोटोकाल का पूरा पालन किया गया। मौलवी ने ऑनलाइन वीडियो काल के जरिये मनीर व रजिया बीबी का निकाह पढ़वाया। इस निकाह की आसपास के इलाके में जबरदस्त चर्चा है।

You Might Also Like