लैंडस्लाइड की चपेट में आया चट्टान पर स्थित कब्रिस्तान, समुद्र में दफ़न हो गए कॉफिन

लैंडस्लाइड के कारण समुद्र के किनारे स्थित एक चट्टान पर बना एक कब्रिस्तान समुद्र में गिर गया. इस वजह से कॉफिन मेडिटरेनीयन सी में बहने लगे और यह डर है कि कई कॉफिन मलबे में दब गए हैं.

इटली में मेडिटरेनीयन सी के पास स्थित कैमोगली में एक भयंकर घटना घाटी है. यहां पर लैंडस्लाइड के कारण समुद्र के किनारे स्थित एक चट्टान पर बना एक कब्रिस्तान समुद्र में गिर गया. इस वजह से कॉफिन मेडिटरेनीयन सी में बहने लगे और यह डर है कि कई कॉफिन मलबे में दब गए हैं. 

यह दुर्घटना कैमोगली में स्थानीय समय के अनुसार तीन बजे हुई. जब लैंडस्लाइड आया तो मेडिटरेनीयन सी के तट पर खड़ी चट्टान पर बना कब्रिस्तान ढहने लगा. इस दौरान लगभग 200 कॉफिन चट्टान से नीचे गिरने लगे. वहीं, कब्रिस्तान में बने दो चैपल (छोटे प्रार्थना घर) भी इस हादसे का शिकार हुए. 

कैमोगली इटली के उत्तर-पश्चिमी शहर जेनोआ में स्थित है जहां एक टूरिस्ट स्पॉट भी है जिसके कारण बड़ी संख्या में लोग यहां घूमने के लिए पहुंचते हैं. वहीं कब्रिस्तान के ढहने के बाद लोकल मेयर ने कहा कि कैमोगली में बना यह कब्रिस्तान 150 साल पुराना है. चट्टान पर होने के कारण इसे मजबूत करने के लिए कई दिनों से काम चल रहा था. उन्होंने कहा कि लैंडस्लाइड एक ऐसी घटना है जिसे आप सोच नहीं सकते हैं. कब्रिस्तान का आधे से ज़्यादा हिस्सा गिर गया है जो समुद्र के बहुत करीब था. इसका मतलब है कि लैंडस्लाइड के कारण बहुत सरे कॉफिन मलबे के अंदर दब गए हैं. 

रिपोर्ट्स के अनुसार लैंडस्लाइड कोस्टल ईरोशन का के कारण आया है. यह ईरोशन को हाल ही में इटैलियन रिवेरा के रूप में जाना जाता है जहां यह लिगुरिया के मेडिटरेनीयन रीजन में तूफानों के कारण हुआ था. यहां रहने वाले लोगों ने कहा कि घरों से लैंडस्लाइड की आवाज सुनी जा सकती है. 

हादसे के बाद की तस्वीरों में पाया गया कि चट्टान का एक बड़ा हिस्सा समुद्र में दफन हो गया है जिसके कारण मलबे और सैकड़ों कॉफिन समुद्र में बह रहे हैं. हालांकि, रेस्कुएर्स कॉफिन को बचाने के लिए काम कर रहे हैं. कहा जा रहा है कि 200 कॉफिन में से केवल 10 कॉफिन बरामद किए गए हैं, बाकी की वसूली आने वाले दिनों में समुद्र पर निर्भर करेगी. 

यहां दफन किए गए उनके करीबी लोगों के कॉफिन को लेकर के रिश्तेदारों में चिंता का माहौल है. इस घटना को लेकर कुछ लोगों में काफी नाराजगी भी है. दरअसल, उनका कहना है कि अब वे इस घटना में अपने करीब लोगों के कॉफिन को खो चुके हैं. 
उन्होंने कहा कि कब्रिस्तान के खतरे वाले हिस्सों से कॉफिन को निकालने के लिए बहुत कम काम किया गया था जिसके कारण अब कॉफिन को समुद्र में दफन कर दिया गया है. पामेला नाम की एक महिला ने बताया कि "मेरे पैर कांप रहे हैं क्योंकि ऐसा लगता है जैसे मेरे मृत पिता की फिर से मृत्यु हो गई है." एक व्यक्ति ने आरोप लगाया कि "कब्रिस्तान के कुछ हिस्सों को लगातार बेचा जा रहा था लेकिन इस घटना के बाद वे भी समुद्र में पाए गए हैं."

इस घटना के बाद नाराज़गी जताते हुए लोगों ने अधिकारियों को मामले कि तरफ ध्यान नहीं लेने के लिए दोषी ठहराया क्योंकि एक्सपर्ट्स ने कहा कि कोस्टल ईरोशन के कारण लैंडस्लाइड हुआ. तस्वीरों में 160 फीट नीचे चट्टान का एक बड़ा हिस्सा गिर गया और मलबे में कॉफिन दबे हुए हैं. 

You Might Also Like