Delhi में Lockdown को लेकर Delhi स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का बड़ा बयान

उन्होंने कहा, "अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बेड हैं।

Delhi स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने राष्ट्रीय राजधानी में कभी भी Lockdown की संभावना नहीं जताई। उन्होंने आगे घोषणा की कि लोग अब शहर में पंजीकरण के बिना Corona के खिलाफ टीकाकरण करवा सकते हैं।

Covid-19 संक्रमणों की बढ़ती संख्या से निपटने के लिए दिल्ली सरकार की कार्ययोजना पर बोलते हुए सत्येंद्र जैन ने कहा, "पहले कुछ मामले कम थे, लेकिन अब यह बढ़ गए हैं। इसलिए हमने हर दिन परीक्षणों की संख्या बढ़ाकर 85,000-90,000 कर किए हैं। जो राष्ट्रीय के औसत का 5% से अधिक है। हम कॉन्‍ट्रैक्‍ट ट्रेसिंग कर रहे हैं और लोगों को क्‍वारंटीन भी कर रहे हैं। "

उन्होंने कहा, "अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बेड हैं। अब लगभग 20% बिस्‍तर की भरे हैं, जबकि 80% खाली हैं। हम इसकी निगरानी कर रहे हैं, यदि ऑक्यूपेंसी बढ़ती है, तो हम बिस्तरों की संख्या में वृद्धि करेंगे।"

स्वास्थ्य मंत्री ने जोर देकर कहा कि लोग टीकाकरण के लिए पंजीकरण में कठिनाई का सामना कर रहे हैं, क्योंकि कई लोग तकनीक-प्रेमी नहीं हैं। यहां तक कि अगर वे पंजीकृत हो जाते हैं तो वे व्यस्त हो जाते हैं और केंद्रों तक नहीं पहुंचते हैं। जैन ने घोषणा की कि दिल्ली सरकार ने दोपहर 3 बजे से 9 बजे तक बिना पंजीकरण के टीकाकरण करने का निर्णय किया है।

राष्ट्रीय राजधानी में Lockdown की संभावना के बारे में बात करते हुए उन्होंने पुष्टि की, "अब तक, लॉकडाउन की कोई संभावना नहीं है। पहले, यह कहा गया था कि यह संक्रमण और पुनर्प्राप्ति के बीच 14 दिनों का चक्र है। विशेषज्ञों ने कहा कि अगर सभी गतिविधियां 21 दिनों के लिए बंद हो जाती हैं, तो यह नहीं फैलेगी। लॉकडाउन बढ़ाया गया था, लेकिन यह पूरी तरह से बंद नहीं हुआ।"

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "इसलिए मुझे नहीं लगता कि लॉकडाउन इसका समाधान है।"

You Might Also Like