बंगाल में 72 घंटे में पेट्रोल पंप परिसर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तस्वीर वाले होर्डिंग हटाए जाएंगे

इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया (ECI) ने बुधवार को पश्चिम बंगाल के सभी पेट्रोल पंप डीलरों और अन्य एजेंसियों को निर्देश दिया कि वे अपने परिसर से 72 घंटे के अंदर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीरें वाली केंद्र सरकार की योजनाओं की होर्डिंग्स को हटा दें.

इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया (ECI) ने बुधवार को पश्चिम बंगाल के सभी पेट्रोल पंप डीलरों और अन्य एजेंसियों को निर्देश दिया कि वे अपने परिसर से 72 घंटे के अंदर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीरें वाली केंद्र सरकार की योजनाओं की होर्डिंग्स को हटा दें. पश्चिम बंगाल के चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर (CEO) ने कहा कि इस तरह के होर्डिंग्स में प्रधानमंत्री की तस्वीर का इस्तेमाल मॉडल कोड ऑफ़ कंडक्ट (MCC) का उल्लंघन करता है. 

इससे पहले तृणमूल कांग्रेस के अधिकारियों ने कोलकाता में इलेक्शन कमिशन के अधिकारियों से मुलाकात की और केंद्र की योजनाओं और साथ ही कोरोना वायरस वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री की तस्वीरों के होने के संबंध में अपनी शिकायतें व्यक्त कीं. उन्होंने आरोप लगाया कि इन तस्वीरों का उपयोग MCC का उल्लंघन करता है.

बंगाल के मंत्री फिरहाद हकीम ने पोल पैनल से दखलंदाजी करने की मांग की और कहा कि पीएम मोदी की तस्वीरों का इस्तेमाल "आधिकारिक मशीनरी के दुरुपयोग" का उदाहरण है. उन्होंने आगे कहा “पीएम नरेंद्र मोदी इस विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के स्टार कॉम्पैग्नर बने हैं. वह इन चुनावों में अपनी पार्टी के लिए समर्थन मांग रहे हैं इसलिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में उनकी तस्वीर का उपयोग वोटर्स को प्रभावित करने के बराबर है और MCC का उल्लंघन करता है. हमने चुनाव आयोग से दखलंदाजी करने की मांग की है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि केंद्र की योजनाओं को बढ़ावा देने वाली उनकी तस्वीर का उपयोग करके होर्डिंग को हटाया जाए."

ऐसी ने 26 फरवरी को राज्य के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा की जिसके बाद ही मॉडल कोड ऑफ़ कंडक्ट (MCC) लागू कर दिया गया. पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से शुरू होने और 29 मार्च को खत्म होने वाले आठ फेज में 294 विधानसभा सीटों के लिए वोट होगा. विधान सभा चुनाव 27 मार्च, 1 अप्रैल, 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल, 29 अप्रैल को होंगे और वोटों की गिनती 2 मई को होगी. 

You Might Also Like