भारत की एकमात्र फिल्म हुई Oscar 2021 के नॉमिनेशंस में शामिल

एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज (Academy of Motion Picture Arts and Sciences)  ने 366 फीचर फिल्मों की लिस्ट का खुलासा किया जो 93वें ऑस्कर अवॉर्ड के लिए योग्य हैं. सुधा कोंगारा के निर्देशन में बनी "सुरराई पोटरू" (Soorarai Pottru) को भी लिस्ट में शामिल किया गया था और इस प्रकार यह एकमात्र भारतीय फिल्म बन गई जो इस साल ऑस्कर हासिल करने वाली लिस्ट में शामिल है.

Oscar 2021 के नॉमिनेशंस के बाद एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज (Academy of Motion Picture Arts and Sciences)  ने 366 फीचर फिल्मों की लिस्ट का खुलासा किया जो 93वें ऑस्कर अवॉर्ड के लिए योग्य हैं. सुधा कोंगारा के निर्देशन में बनी "सुरराई पोटरू" (Soorarai Pottru) को भी लिस्ट में शामिल किया गया था और इस प्रकार यह एकमात्र भारतीय फिल्म बन गई जो इस साल ऑस्कर हासिल करने वाली लिस्ट में शामिल है.

पहले की रिपोर्ट्स के अनुसार सुरराई पोटरु बेस्ट ऐक्टर, बेस्ट ऐक्ट्रेस, बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट ओरिजिनल स्कोर कैटेगरी के तहत ऑस्कर की लिस्ट में शामिल हुए थे. मलयालम फिल्म जल्लीकट्टू टॉप पर जगह बनाने में नाकाम रहने के बाद सुरराई पोटरू ऑस्कर की दौड़ में एकमात्र भारतीय फिल्म बन गई.

फिल्म एक रूप से सिंपल फ्लाई पर आधारित है यानी एयर डेक्कन के फाउंडर जी आर गोपीनाथ के जीवन और समय पर आधारित है. यह फिल्म 12 नवंबर को अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज़ हुई थी. फिल्म  सुरराई पोटरु सुधा कोंगारा द्वारा डिरेक्टेड है और सूर्या और गुनीत मोंगा द्वारा प्रोड्यूस्ड है. 

प्रोडक्शन हाउस ने फैंस के साथ यह खबर ट्विटर पर शायर की. 

इसके साथ ही टॉप लेवल तक पहुंचने और ऑस्कर को जीतने के लिए सुरराई पोटरू को इसे फाइनल नॉमिनेशन में शामिल होना होगा और इसके लिए इसे कई राउंड में पूरा करना होगा और मजबूत वोट हासिल करना होगा. द एकेडमी अवार्ड्स की वोटिंग लाइन्स 5 मार्च, 2021 से 10 मार्च, 2021 तक खुलेंगी. नॉमिनेशंस की फाइनल लिस्ट 15 मार्च 2021 को घोषित की जाएगी. 

वहीं द एकेडमी अवार्ड्स के आयोजकों ने कोरोना महामारी को देखते हुए इस साल ऑस्कर के नियमों में बदलाव किया है. आमतौर पर ओटीटी (OTT) प्लेटफार्मों पर रिलीज़ फिल्में पुरस्कारों में शामिल नहीं होती हैं. हालांकि, इस साल सुरराई पोटरू जैसी फिल्में जिनका OTT रिलीज हुआ था, उन्हें कॉम्पिटीशन में जगह मिलेगी. 

एकेडमी द्वारा जारी की गई लिस्ट के अनुसार इसमें कुछ फेमस फिल्में जैसे बर्ड्स ऑफ प्रे, द क्रिसमस क्रॉनिकल्स 2, द क्रोड्स: ए न्यू एज, दा 5 ब्लड्स, मुलान, तेनित, वंडर वुमन 1984, द व्हाइट टाइगर शामिल हैं. 

You Might Also Like