आज है Shani Pushya Nakshatra, कर लें ये काम संवर जायेगी जिंदगी!

Diwali का त्योहार आने वाला है और इससे ठीक पहले आज यानी शनिवार, 7 नवंबर 2020 को शनि पुष्य नक्षत्र है.

Diwali का त्योहार आने वाला है और इससे ठीक पहले आज यानी शनिवार, 7 नवंबर 2020 को शनि पुष्य नक्षत्र है.Shani Pushya Nakshatra को ऋग्वेद में मंगलकर्ता बताया गया है. इस विशेष समय पर खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है. ज्योतिषिविदों के मुताबिक, इस समय पर खरीदी गई चीच लंबे समय तक लाभ देती है. आइए आपको बताते हैं कि शनि पुष्य नक्षत्र में कौन सी चीजें खरीदना या कौन से काम करना शुभ होता है.

1. पुष्य नक्षत्र में सोने की चीजें खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. सोने के आभूषण को शुद्ध, पवित्र और अक्षय धातु के रूप में माना जाता है. इस नक्षत्र में गुरु, शनि और चंद्र का प्रभाव रहता है.

2. पुष्य नक्षत्र में घर, जमीन और गाड़ी-मोटर खरीदना भी बेहद शुभ होता है. घर या मंदिर के निर्माण के लिए भी यह समय काफी उत्तम माना जाता है. इस नक्षत्र में शिल्प, पेंटिंग और पुस्तक खरीदना भी काफी शुभ होता है.

3. पीपल के पेड़ को पुष्य नक्षत्र का प्रतीक कहा जाता है. इस नक्षत्र में पैदा होने वाले लोग घर के किसी हिस्से में पीपल का पेड़ लगाकर उसकी पूजा करते हैं. इससे घर में हमेशा खुशहाली बनी रहती है.

4. पुष्य नक्षत्र में पूजा, उपासना करने से भी बड़ा लाभ होता है. सूर्योदय और सूर्यास्त के समय घी का दीपक जलाकर मां लक्ष्मी की पूजा करें. बता दें कि कार्तिक मास में मां लक्ष्मी की पूजा बड़ी फायदेमंद होती है

5. पुष्य नक्षत्र में दाल, खिचड़ी, चावल, बेसन, कड़ी, बूंदी का लड्डू खाना भी बहुत शुभ माना जाता है. इस शुभ घड़ी में इन चीजों के दान से काफी पुण्य भी मिलता है.

6. इस दिन दुकान खोलना, व्यापार करना या किसी नए काम की शुरुआत करना भी बेहद शुभ बताया गया है. पहले से व्यापार कर रहे लोगों को इस दिन बहीखातों की पूजा जरूर करनी चाहिए.

8. निवेशको के लिए भी इस घड़ी को बेहद शुभ मना जाता है. इस अवधि में किए गए इनवेस्टमेंट प्लान लंबे समय तक लाभ लाभ देते हैं.

9. पुष्य नक्षत्र में पीपल, शमी या महालक्ष्मी की पूजा करना काफी शुभ होता है.

You Might Also Like