जिस 'रानी मधुमक्खी' की वीडियो हो रही है वायरल, जानिए उसकी हक़ीक़त!

एक वीडियो सोशल मीडिया पर लगातार तेज़ी से वायरल हो रही है. इस वीडियो में एक लड़का रानी मधुमक्खी को अपनी मुट्ठी में लेकर घूम रहा है. इसके बाद सारी मधुमक्खियों को अपनी कॉलोनी में ले जाता नज़र आ रहा है.

मधुमक्खी के छत्ते में हाथ कौन डाले? ये कहावत आपने कई बार सुनी होगी मगर आज जो वीडियो आप देखेंगे वो मधुमक्खी के छत्ते में हाथ डालने की ही है. जी हां, उस वीडियो के बारे में आप जानें उससे पहले आप मधुमक्खी के छत्ते के बारे जान लीजिय. मधुमक्खी का छत्ता (Bee Hive) एक ऐसे तरीके से बना होता है जिसमें एक रानी मधुमक्खी होती है जो सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. रानी मधुमक्खी सबसे बड़ी और सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाली मधुमक्खी होती है मतलब कि वह छह साल तक जीवित रह सकती है. रानी मधुमक्खी जहां भी जाती है बाकी मधुमक्खियां अपने आप ही उसके पीछे आ जाती हैं.

अब आते हैं वीडियो पर. एक वीडियो सोशल मीडिया पर लगातार तेज़ी से वायरल हो रही है. इस वीडियो में एक लड़का रानी मधुमक्खी को अपनी मुट्ठी में लेकर घूम रहा है. इसके बाद सारी मधुमक्खियों को अपनी कॉलोनी में ले जाता नज़र आ रहा है. वीडियो में जब कैमरामैन ने लड़के से पूछा कि  "क्या आपके हाथ में रानी है? क्योंकि सारी मधुमक्खियां वहीं होंगी जहां उनकी रानी होगी." इसके जवाब देते हुए लड़के ने कहा, "हाँ. मेरी मुट्ठी में है.”

वीडियो के वायरल होने के बाद से इंटरनेट पर सभी इसे शेयर करने में लगे हुए हैं. इस वीडियो को 1.6 मिलियन से ज़्यादा बार देखा गया है और हजारों लाइक्स और कमेंट्स मिले हैं. बता दें टिकटॉक के इस वीडियो को भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है. इस वीडियो को शेयर करते हुए सुशांत नंदा ने मजाकिया लहजे में लिखा मधुमक्खियां प्राइवेट परिवहन का इस्तेमाल कर रही हैं.

You Might Also Like