Lockdown 4: हेयर सलून खुलेंगे? नाई करेंगे हजामत! लेकिन सख्त हो सकते हैं नियम!

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के लोगों को लॉकडाउन 4 के लिए संकेत दे दिया है तो अब ये उम्मीद लगाना कि लॉकडाउन 3 जैसे ही 17 मई की मियाद पूरी करेगा तो उसके बाद देश में लॉकडाउन की स्थिति खत्म हो जाएगी तो ये बात बेमानी साबित होगी. लेकिन इस बार बहुत कुछ नया होगा अलग होगा ये भी पीएम की तरफ से बोला गया. आपको बता दें इस वक़्त सेहत और अर्थव्यवस्था के साथ ही एक बड़ी चुनौती और भी है. ये परेशानी है जो हम सभी के घरों में है वो है सलून बंद होने के चलते लंबी दाड़ी और घने बाल की समस्या. जी हां, लॉकडाउन की वजह से सैलून बंद हैं और एक्टर्स से लेकर आम आदमी तक हर कोई समस्या से परेशान है तो अब सबका सवाल ये है कि क्या 17 मई के सैलून्स खुलेंगे. क्या नाई की दुकानों पर हजामत हो पाएगी. गर्मी बढ़ती जा रही है और लम्बी दाड़ी घने बाल लोगों को बेहद परेशान कर रहे हैं. हालाँकि इस सवाल का जवाब पुष्टि के साथ मिलना तब तक मुश्किल है जब तक सरकार खुद इस पर स्पष्ट रूप से गाइडलाइन जारी नहीं कर देती लेकिन फिर भी अगर सलून खुले तो कुछ नियम जरुर लागू रहेंगे. ये नियम सख्त होंगे. 

इन नियमों के साथ खुल सकते हैं सलून!

  • सलून में पूरी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. आमने-सामने बात करने पर पाबन्दी होगी. शीशे में देखकर बात करना होगा. किसी भी सलून में भीड़ नहीं होनी चाहिए. छोटे सलून ये तय करें कि जितनी कटिंग चेयर्स हैं उतन ही ग्राहक सलून में रहें बाकी सभी को टोकन नम्बर देकर बुलाया जाए या फिर बाहर 2 गज की दूरी के साथ खड़ा रखा जाये. 
  • सलून में न्यूज़ पेपर और  मैगजींस न रखीं जाएँ क्यूंकि इसके बहाने लोग सलून के सामान को बेफिजूल हाथ लगायेंगे. अगर कोई संक्रमित मरीज़ रहा तो वो संक्रमण फैला सकता है.
  • सलून में ड्राई कटिंग नहीं होनी चाहिये साथ ही टॉवल, ब्लेड, कैंची आदि प्रयोग होने वाली वस्तुओं को बार-बार सैनिटाईज़ करते रहना होगा. हर ग्राहक पर सैनिटाईज़ की हुई वस्तुएं ही इस्तेमाल की जाएँगी. 
  • सलून में ग्राहकों और हेयर ड्रेसर्स को मास्क लगाना अनिवार्य होगा. सैनिटाईज़र से सलून में आते ही हाथ धोना होगा. 
  • हेयर ड्रेसर को बाल काटते समय संक्रमण से बचने के लिए हाथों में ग्लव्स पहने रहना होगा. साथ ही बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल नहीं होगा. 
  • हर सलून में हर ग्राहक की पूरी जानकारी रजिस्टर पर दर्ज करनी होगी और हर ग्राहक के फोन में ‘Aarogya Setu App’ का इस्तेमाल अनिवार्य रूप से कराना होगा ये इसलिए कि जिससे संक्रमण होने पर कांटेक्ट ट्रेसिंग की जा सके.  

हालाँकि ये सभी वो ज़रूरी कदम हैं जो हर सलून में फॉलो किये जाने चाहिए चाहे सरकार ये लागू करे या न करे. अभी सरकार की तरफ से सलून को खोलने का ज़िक्र तो नहीं किया है लेकिन जल्द ऐसा एलान हो सकता है. 
 

You Might Also Like